What is a c type USB cable ? || C type USB cable क्या है। || c type usb || c type usb kya hai ? || c type cable kya hai ? || c type charger kya hai ?

What is a c type USB cable ?
C type USB cable क्या है।



 कभी ना कभी आपने c type USB cable के बारे में सुना ही होगा। तो ये c type USB cable क्या है और इसके फायदे क्या है और क्यु इसका Use आज बढता जा रहा है तो आज इस वीडियो में हम जानेगे c type USB cable को पूरे विस्तार से। तो बिना समय व्यर्थ करते हुए शुरू करते हैं आज के इस आर्टिकल को।


What is a c type USB cable ? C type USB cable क्या है।

पिछले कुछ समय से c type USB cable का चलन बहुत बढ गया है। देगा जाय तो स्मार्टफोन में भले ही, c type USB cable का चलन अभी शुरू हुआ हो, लेकिन Computer, laptop,  और tablet में इसका चलन काफी लम्बे समय से चला आ रहा है। c type USB cable data transfer करने की सबसे तेज टेक्निक है। Types - A ओर type - B USB device को connect करते समय हमें ये देखना पडता है कि USB cable उल्टा है या सीधा है, लेकिन c type USB cable में ऐसा कुछ देखने की जरूरत नहीं पड़ती। c type USB cable को बिना कोई जनजट के आसानी से लगाया जा सकता है, और पावर transfer के मामले में भी  USB cable type - A और B से advance है।




Type of USB cable

1) USB cable A
2) USB cable B
3) USB cable C



1) USB cable type A
  यह USB आकार में थोड़ा बड़े ओर फ्लैट होते हैं। Usb type a को mouse, keyboard, pendrive  आदि में इस्तेमाल किया जाता है।


2) USB cable B
इस तरह के Usb चौकोर आकार के और देखने में बड़ा होता है। type b ज्यादातर scanner, printer, hard drives में लगाया जाता है, आज कल Smartphone में, जो mini USB आप देखते हैं वो भी Usb type  का ही एक प्रकार है।


3) USB type C
USB type c देखने में USB type b के जैसा ही होता है, लेकिन Types b के comparison में छोटे होते हैं,  Usb type c के द्वारा camera, mp3 player ओर कै मिनी डिवाइस को Computer के साथ जोड़ा जाता है। Usb Types cable को दोनों ओर से Use कर सकते हैं।


          USB type c હા केवल supportive device को multiple connectivity को ओपसन देती है।

USB Type C के फायदे

1. Data transfer speed 

USB type c USB के नए तकनीकी version 3.1 पर work करता है। इस लिए  Usb type c 10 GPS की गति से Data को transfer करता है। इसलिए USB type c high defination video file को कुछ seconds में ही transfer कर देता है।


2. Connect करने में आसानी 

  पहले पुराने USB में एक तरफ Computer के लिए जबकि दूसरे और Tablet या फिर mobile phone के लिए connectivity का विकल्प दिया जाता है। वहीं नए Usb type c cable में दोनों तरफ समान होता है और आप कीसि भी छोर से इसका उपयोग कर सकते हैं।


3. Size में कमी 
  USB type a और b के मुकाबले usb type c size में छोटा होता है।


4. Fast charging 
   USB type c के माध्यम से आप अपने फोन या टेबलेट को चार्ज कर सकते हैं। usb type c 20 Walt तक पावर सप्लाई करने में सक्षम है।


5. Display port तकनीक
USB type c को सबसे बड़ी खासियत यह है कि अब ये Display तकनीक से लैस है। इससे हम Usb के माध्यम से monitor और tv को connect कर सकते हैं।


आज हमने इस आर्टिकल में usb type c cable के बारे में कुछ जानकारी दी है आशा है कि आपको पसंद आई होगी।


Also Read: Benifites of Sunglasses
 

Thanks For Visiting !

Post a Comment

Previous Post Next Post